PM Internship Scheme 2024-25

PM Internship Scheme 2024-25
PM Internship Scheme 2024-25 (Image Credits: pminternship.mca.gov.in)

हाल ही में, सरकार ने देश के युवाओं के लिए अपनी महत्वाकांक्षी परियोजना प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना (PM Internship Scheme 2024-25) की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य युवाओं को उनके करियर में नई दिशा प्रदान करना और उन्हें व्यावसायिक जीवन के लिए बेहतर तरीके से तैयार करना है। यह योजना उन छात्रों और युवाओं के लिए एक बड़ी सौगात है, जो अपने कौशल को निखारकर सरकारी और गैर-सरकारी संस्थाओं में बेहतर अवसर प्राप्त करना चाहते हैं।

योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य युवाओं को कार्यानुभव प्रदान करना है ताकि वे अपनी शैक्षिक योग्यता के साथ-साथ व्यावहारिक ज्ञान भी प्राप्त कर सकें। यह कार्यक्रम छात्रों को सरकारी कार्यालयों, संगठनों, और अन्य संस्थानों में इंटर्नशिप का मौका देगा, जहां वे विशेषज्ञों के साथ काम कर अपनी क्षमताओं को बढ़ा सकते हैं। PM Internship Scheme 2024-25 की आवेदन प्रक्रिया आज 12 अक्तूबर शाम से प्रारंभ हो गयी है। इस इंटर्नशिप के लिए उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

इस पेज के जरिए हम PM Internship Scheme 2024-25 के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन, पात्रता मानदंड के साथ-साथ इस योजना के सभी महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाएंगे।

महत्वपूर्ण लिंक्स
Youth RegistrationPartner Companies
GuidelinesOfficial Website

Registration प्रक्रिया

PM Internship Scheme 2024-25 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

अगर आपने अभी तक ‘PM Internship Scheme 2024-25’ के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं किया है तो जल्दी से आवेदन कर लें, आवेदन प्रक्रिया बेहद ही सरल है तथा नीचे आवेदन प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण जानकारी दी गई है:

  • सबसे पहले ‘PM Internship Scheme 2024-25’ की आधिकारिक वेबसाइट pminternship.mca.gov.in पर जाएं।
  • अब आवेदक के सामने होमपेज खुल जाएगा। इसके बाद “Youth Registration’ लिंक पर क्लिक करें।
Image Credits: pminternship.mca.gov.in
  • अब अपना आधार से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर दर्ज कर ‘Submit’ करें।
  • अब आपके सामने जो स्क्रीन खुलेगी उसमे मांगी गयी सभी जानकारी जैसे e-KYC, पर्सनल एवं कांटेक्ट डिटेल, एजुकेशनल एवं बैंक डिटेल आदि भरकर ‘Submit’ करें।
  • अब आपके द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के आधार पर पोर्टल द्वारा आपका बायोडाटा तैयार किया जाएगा।
  • कोई भी आवेदक स्थान, क्षेत्र, कार्यात्मक भूमिका और योग्यता के आधार पर अधिकतम 5 इंटर्नशिप अवसरों के लिए आवेदन आवेदन कर सकता है।
  • रजिस्ट्रशन कम्पलीट हो जाने पर, पुष्टिकरण पृष्ठ डाउनलोड करें। आगे की आवश्यकता के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।
  • फिर कंपनी उम्मीदवारों का चयन करेगी और उनके संबंधित चयन मानदंडों के आधार पर इंटर्नशिप ऑफर करेगी।

शॉर्टलिस्टिंग प्रक्रिया उम्मीदवारों की प्राथमिकताओं और कंपनियों द्वारा पोस्ट की गई आवश्यकताओं पर आधारित होगी। शॉर्टलिस्टिंग मानदंड का लक्ष्य है
इंटर्नशिप कार्यक्रम में विविधता और सामाजिक समावेशिता को बढ़ावा देना। पोर्टल एससी, एसटी, ओबीसी के साथ-साथ पीडब्ल्यूडी सहित आबादी के सभी वर्गों को प्रतिनिधित्व देने के लिए उपकरणों का उपयोग करता है।

प्रत्येक इंटर्नशिप के लिए प्रस्तावों की संख्या के आधार पर, उम्मीदवारों के बायोडाटा के साथ लगभग दोगुने/तीनगुने नाम चयन के लिए कंपनी को भेजे जाएंगे।

PM Internship Scheme 2024-25 के लाभ

  1. व्यावहारिक अनुभव: छात्रों को सरकारी तंत्र और कार्यप्रणाली की जानकारी मिलेगी, जिससे उन्हें भविष्य में सरकारी नौकरियों या अन्य पेशेवर क्षेत्र में प्रवेश के लिए तैयार किया जा सकेगा।
  2. प्रशिक्षण और मार्गदर्शन: इंटर्नशिप के दौरान युवाओं को विशेषज्ञों से मार्गदर्शन मिलेगा, जिससे वे अपने करियर में नई दिशा में आगे बढ़ सकते हैं।
  3. नौकरी के अवसर: इंटर्नशिप के दौरान यदि युवा अच्छा प्रदर्शन करते हैं, तो उन्हें भविष्य में नौकरी के बेहतर अवसर मिल सकते हैं।
  4. सर्टिफिकेट: इंटर्नशिप पूरा करने पर युवाओं को प्रमाणपत्र प्रदान किया जाएगा, जो उनके भविष्य के करियर के लिए महत्वपूर्ण होगा।

PM Internship Scheme 2024-25 मैं मिलने वाली वित्तीय सहायता

इंटर्नशिप में शामिल होने के बाद, प्रत्येक इंटर्न को 12 महीने की इंटर्नशिप की पूरी अवधि के लिए ₹5,000 की मासिक सहायता मिलेगी। इस राशि में से:

▪ भागीदार कंपनियां इंटर्न की उपस्थिति और अच्छे आचरण आदि के संबंध में संबंधित कंपनी की नीतियों के आधार पर हर महीने ₹500 जारी करेंगी।
▪ एक बार जब कंपनी भुगतान कर देती है, तो सरकार प्रशिक्षु के आधार से जुड़े बैंक खाते में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से उम्मीदवार को ₹4,500 का भुगतान करेगी।
▪ इसके अतिरिक्त, इंटर्नशिप में शामिल होने के बाद प्रत्येक प्रशिक्षु को भारत सरकार द्वारा ₹6,000 का एकमुश्त अनुदान प्रदान किया जाएगा। यह राशि इंटर्नशिप में शामिल होने के बाद डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से दी जाएगी।
▪ भारत सरकार की बीमा योजनाओं, प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत प्रत्येक व्यक्तिगत प्रशिक्षु को बीमा कवरेज प्रदान किया जाएगा, जिसके लिए प्रीमियम राशि भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। इसके अलावा, कंपनी प्रशिक्षुओं को अतिरिक्त दुर्घटना बीमा कवरेज भी प्रदान कर सकती है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

अधिक जानकारी के लिए योजना कि आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।


JatBulletin

Jat Bulletin

Disclaimer: हमारे किसी भी लेख मैं दी गयी जानकारी की सटीकता की हम गारंटी नहीं देते। ये लेख विभिन्न माध्यमों से संगृहीत कर के आप तक पहुँचाया जा रहा है, इसलिए किसी भी त्रुटि सुधार के लिए सम्बंधित विशेषज्ञ या विभाग की सलाह अवश्य लें। साथ ही वेबसाइट पर प्रकाशित पेज अथवा पोस्ट का संचालन अथवा किसी भी तरह की वित्तीय सहायता सरकारी/गैर-सरकारी विभाग के द्वारा नहीं किया जाता है। यह एक स्वतन्त्र सूचनात्मक न्यूज वेबसाइट है, जिसमे विभिन्न मुद्दों पर हमें प्राप्त जानकारी आपसे साझा की जाती है, हमारा उद्देश्य आम नागरिकों को सही और सटीक जानकारियां समय से प्राप्त करवाना है।