रेलयात्रियों को अब मुफ्त में नहीं मिलेगा यात्रा बीमा, रेलवे 1 सितंबर से योजना में करेगा बदलाव

इंडियन रेलवे (Indian Railways) 1 सितंबर से अपनी बीमा योजना में बदलाव करने जा रहा है. रेलवे अब यात्रियों को मुफ्त यात्रा बीमा का लाभ नहीं देगा.

नई दिल्ली: 

इंडियन रेलवे (Indian Railways) 1 सितंबर से अपनी बीमा योजना में बदलाव करने जा रहा है. रेलवे अब यात्रियों को मुफ्त यात्रा बीमा का लाभ नहीं देगा. रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी. रेल मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि भारतीय रेल खान-पान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) ने 1 सितंबर से मुफ्त यात्रा बीमा की सुविधा बंद करने का फैसला किया है. उन्होंने बताया कि बीमा का प्रावधान वैकल्पिक होगा.

यह भी पढ़ें : रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब स्टेशन पर ही मिलेंगी जरूरी दवाइयां

यात्रियों को वेबसाइट या मोबाइल से टिकट बुक करते समय दो विकल्पों में से एक का चयन करना होगा, जिसमें एक में विकल्प चयन का होगा और दूसरा छोड़ने का होगा. उन्होंने कहा कि डिजिटल लेन-देन को प्रोत्साहन देने के लिए IRCTC ने रेलयात्रियों के लिए दिसंबर 2017 में मुफ्त यात्रा बीमा शुरू की थी. रेलवे ने इससे पहले डेबिट कार्ड से भुगतान पर बुकिंग प्रभार भी माफ कर दिया था.

यह भी पढ़ें : 32 साल बाद मिल मजदूरों के खिलाफ रेलवे कोर्ट ने भेजा गिरफ्तारी वारंट, जानें क्‍या है मामला

IRCTC द्वारा प्रदत्त बीमा के तहत यात्रा के दौरान दुर्घटना में यात्री की मौत होने की स्थिति में अधिकतम 10 लाख रुपये तक की बीमा का प्रावधान किया गया था. वहीं, यात्रा के दौरान दुर्घटना में अपाहिज होने पर 7.5 लाख रुपये और घायल होने पर दो लाख रुपये और शव के परिवहन के लिए 10,000 रुपये का प्रावधान किया गया था

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *