स्किलिंग सिर्फ एक प्रमाणपत्र से कहीं अधिक है, यह जीवन भर सीखने वाली चीज़ है:  जयंत चौधरी

उक्त बात कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) के राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार जयंत चौधरी ने 11-07-2024 को चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ में जन शिक्षण संस्थान (जेएसएस) के लिए एक क्षेत्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही।

जयंत चौधरी ने कहा कि मंत्रालय युवाओं के लिए बेहतर अवसर प्रदान करने के लिए समर्पित है। उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में कुशल कार्यबल के अंतर को पहचानने और प्रतिभा को अवसर से जोड़ने के लिए पुल निर्माता के रूप में कार्य करने के लिए जन शिक्षण संस्थान की सराहना करते हुए उन्होंने यह भी कहा कि व्यक्तिगत और आर्थिक विकास के लिए कौशल, पुन: कौशल और अपस्किलिंग की प्रक्रिया आवश्यक है।

जयंत चौधरी ने यह भी बताया कि पीएमकेवीवाई योजना पहले ही भारत में 1.4 करोड़ लोगों को लाभान्वित कर चुकी है। साथ ही नेशनल अप्रेंटिसशिप प्रमोशन स्कीम (एनएपीएस) अप्रेंटिसशिप कार्यक्रम कर्मचारियों को लगातार विकसित हो रही उद्योग की आवश्यकताओं के अनुरूप अपने कौशल को बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

जयंत चौधरी ने दिल्ली और यूपी के जेएसएस उम्मीदवारों द्वारा बनाए गए उत्पादों की प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया और लाभार्थियों के साथ बातचीत भी की।


Jat Bulletin

Disclaimer: हमारे किसी भी लेख मैं दी गयी जानकारी की सटीकता की हम गारंटी नहीं देते। ये लेख विभिन्न माध्यमों से संगृहीत कर के आप तक पहुँचाया जा रहा है, इसलिए किसी भी त्रुटि सुधार के लिए सम्बंधित विशेषज्ञ या विभाग की सलाह अवश्य लें। साथ ही वेबसाइट पर प्रकाशित पेज अथवा पोस्ट का संचालन अथवा किसी भी तरह की वित्तीय सहायता सरकारी/गैर-सरकारी विभाग के द्वारा नहीं किया जाता है। यह एक स्वतन्त्र सूचनात्मक न्यूज वेबसाइट है, जिसमे विभिन्न मुद्दों पर हमें प्राप्त जानकारी आपसे साझा की जाती है, हमारा उद्देश्य आम नागरिकों को सही और सटीक जानकारियां समय से प्राप्त करवाना है।