मनाली और शिमला में बर्फबारी के कारण मौसम सुहावना, पर्यटकों का आकर्षण बढ़ा

खास बातें

  1. शिमला और डलहौजी में मौसम काफी सुहावना बना हुआ है.
  2. मनाली में तीन सेंटीमीटर तक बर्फ गिरी है.
  3. राज्य में बारिश और बर्फबारी की स्थिति शनिवार तक बरकरार रहने की संभावना

शिमला: 

हिमाचल प्रदेश में इन दिनों खूब बर्फबारी और बारिश हो रही है. शुक्रवार को भी राज्‍य के पर्यटन स्थल मनाली में काफी अधिक बर्फबारी दर्ज की गई. भारी बर्फबारी के चलते शहर की तरफ पर्यटकों का आकर्षण बढ़ गया है. वहीं, प्रदेश के अन्‍य पसंदीदा पर्यटन स्‍थल शिमला और डलहौजी में भी मौसम काफी सुहावना बना हुआ है.

मौसम विभाग के अधिकारी के अनुसार, राज्‍य में पिछले तीन दिनों से बर्फबारी और बारिश जारी है, जिसके चलते यहां कई स्थानों में तापमान शून्य से नीचे बना हुआ है.

लाहौल-स्पीति जिले का केलांग शून्य से 2.7 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान के साथ सबसे ज्‍यादा ठंडी जगह रही. यहां शुक्रवार सुबह तक 21 सेंटीमीटर तक बर्फबारी भी हुई. केलांग से 250 किलोमीटर दूर कल्पा में 19 सेंटीमीटर तक बर्फबारी के साथ न्यूनतम तापमान शून्य से एक डिग्री नीचे दर्ज किया गया.

वहीं, अगर मनाली की बात करें तो यहां तीन सेंटीमीटर तक बर्फ गिरी है, जिसके चलते यहां तापमान शून्य से नीचे 0.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
0टिप्पणियां

मौसम विभाग के अधिकारी के अनुसार, शिमला में बारिश और इसके आसपास के गंतव्यों जैसे कुफरी, फागू, नरकंडा को मध्यम बर्फबारी का सामना करना पड़ा है. अधिकारी के मुताबिक, बर्फबारी से किन्नौर जिले और शिमला जिले के कस्बों जैसे नरकंडा, जुब्बल, कोटखाई, कुमारसैन, खारापत्थर, रोहड़ू और चौपाल का राज्य के बाकी हिस्सों से संपर्क टूट गया है. शिमला के ऊंचाई वाले कस्बों के लिए सड़क संपर्क को शनिवार तक बहाल किए जाने की संभावना है.

अधिकारियों ने बताया कि खराब मौसम के कारण किन्नौर, शिमला, चंबा, मंडी, कुल्लू और सिरमौर जिलों के ऊंचाई वाले कस्बों में सड़क नेटवर्क प्रभावित हुआ है उन्हें फिर से बहाल करने के प्रयास किए जा रहे हैं. मौसम अधिकारी ने राज्य में बारिश और बर्फबारी की स्थिति शनिवार तक बरकरार रहने की संभावना जताई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Support