बीजेपी की चौतरफा हार, कांग्रेस ने राजस्‍थान की तीनों सीटें जीतीं, बंगाल में टीएमसी का कब्‍जा

पश्चिम बंगाल में कांग्रेस विधायक मधुसूदन घोष के निधन की वजह से नवपाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुआ था. तृणमूल ने उलबेरिया से सुलतान अहमद की पत्नी साजिदा को उम्मीदवार बनाया.

खास बातें

  1. उलुबेरिया लोकसभा सीट पर उपचुनाव में 76.7 प्रतिशत मतदान हुआ था
  2. भाजपा सांसद प्रो सांवर लाल जाट के निधन के कारण अजमेर में उपचुनाव हुआ
  3. मधुसूदन घोष के निधन की वजह से नवपाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुआ

नई दिल्‍ली: 

राजस्थान में दो लोकसभा और एक विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने बाजी मार ली है. अजमेर और अलवर लोकसभा सीटों पर कांग्रेस ने बीजेपी को काफी वोटों के अंतर से हरा दिया है. अलवर सीट से कांग्रेस डॉ. करण सिंह यादव ने बीजेपी के जसवंत सिंह यादव को करीब 196496 वोटों के अंतर से हरा दिया. वहीं अजमेर लोकसभा सीट से कांग्रेस के रघु शर्मा ने राम स्वरूप लांबा को करीब 80 हजार वोटों के अंतर से हरा दिया. बता दें कि इन दोनों लोकसभा की सीटों पर शुरू से ही कांग्रेस ने बढ़त बनाए रखी.

इससे पहले राजस्थान की मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर भी कांग्रेस ने बीजेपी को हरा दिया है और 12976 वोटों के अंतर से जीत दर्ज कर ली. राजस्थान निर्वाचन आयोग के अनुसार, मांडलगढ़ विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी विवेक धाकड़ को जीत मिली है. धाकड़े ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा प्रत्याशी शक्ति सिंह हाडा को 12,976 मतों के अंतर से हराया है.

वहीं, टीएमसी के सजदा अहम ने उलबेरिया लोकसभा सीट से उपचुनाव में बीजेपी के कैंडिडेट को हरा दिया है. सजदा अहमद 4 लाख 74 हजार पांच सौ दस वोटों से जीत गये हैं. वहीं बीजेपी यहां दूसरे नंबर काबिज रही, जिसे 2 लाख 93 हजार 46 वोट मिले. नवपाड़ा विधानसभा सीट टीएमसी ने जीत ली है. इस तरह से टीएमसी ने दोनों सीटें जीत लीं और उधर राजस्थान में कांग्रेस ने तीनों सीटें जीत लीं.

बता दें कि हावड़ा जिले में उलुबेरिया लोकसभा सीट पर तृणमूल सांसद सुलतान अहमद तथा उत्तर 24 परगना जिले में नोआपाड़ा विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक मधुसूदन घोष की मौत के बाद उपचुनाव कराया गया.

– टीएमसी के सजदा अहम उलबेरिया लोकसभा सीट से उपचुनाव में बीजेपी के कैंडिडेट को हरा दिया है. सजदा अहमद 4 लाख 74 हजार पांच सौ दस वोटों से जीत गये हैं. वहीं बीजेपी यहां दूसरे नंबर काबिज रही, जिसे 2 लाख 93 हजार 46 वोट मिले. 
– अलवर और अजमेर लोकसभा सीट पर कांग्रेस जीत से महज कुछ कदम और दूर है. 
– राजस्थान की मंडलगढ़ विधानसभा सीट कांग्रेस ने 12976 वोटों से जीत ली है. ​
– एक बजे तक : राजस्‍थान की अजमेर लोकसभा सीट पर 45321, अलवर लोकसभा सीट पर 72101 और मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर 11136 वोटों से कांग्रेस आगे
– राजस्‍थान के अजमेर लोकसभा उपचुनाव में कांग्रेस 20800 वोट से आगे
– राजस्‍थान के अलवर लोकसभा उपचुनाव में कांग्रेस 43728 वोटों से आगे
– राजस्‍थान के मंडलगढ़ से कांग्रेस  116 वोट से आगे  
– पश्चिम बंगाल की उलबेरिया लोकसभा सीट पर टीएमसी आगे, बीजेपी दूसरे नंबर पर 
– राजस्‍थान की मंडलगढ़ विधानसभा सीट पर भी कांग्रेस आगे 
– राजस्‍थान की अलवर और अजमेर लोकसभा सीट पर कांग्रेस आगे, बीजेपी दूसरे नंबर पर 
– नवपाड़ा विधानसभा सीट से टीएमसी उम्‍मीदवार 1,11729 वोटों से जीता 
– सचिन पायलट ने कहा कि राजस्‍थान के शुरुआती रूझान से साफ है नतीजे सरकार के खिलाफ होंगे. मुझे उम्‍मीद है कि कांग्रेस की लीड़ और बढ़ेगी. वसुंधरा राजे की सरकार को लोगों ने नकार दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Support